शुद्ध शाकाहारी Fast Bulking Cheap Diet Plan In Hindi

शाकाहारी आहार योजना का अधिकतम लाभ कैसे उठाएं:
एक शाकाहारी आहार योजना आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। विभिन्न प्रकार के शाकाहारी प्रोटीन सप्लीमेंट उपलब्ध हैं। आप डिब्बाबंद टूना, ब्राउन राइस और बीन्स का भी उपयोग कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने आहार योजना का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप वजन धीरे-धीरे और अच्छी फॉर्म के साथ बढ़ाएं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह चोट है।

TPW Vegan Mass Gainer – टीपीडब्ल्यू वेगन मास गेनर:
यदि आप एक सस्ते मास गेनर डाइट प्लान की तलाश कर रहे हैं जो पोषण से भरपूर हो, तो वेगन मास गेनर ट्राई करें। इस आहार योजना में कई पौधे आधारित प्रोटीन स्रोत होते हैं और स्वस्थ व्यंजनों से भरे होते हैं। वीगन मास गेनर टीपीडब्ल्यू बिग फैट वेगन में प्रति सर्विंग में 549 किलो कैलोरी और 39 ग्राम प्रोटीन होता है, जो इसे वीगन थोकिंग के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

दुबला मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपके आहार में पर्याप्त प्रोटीन होना महत्वपूर्ण है। प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मछली और दुबला मांस है, लेकिन आप पौधे आधारित प्रोटीन स्रोत भी चुन सकते हैं। प्रोटीन स्रोतों का चयन करना सुनिश्चित करें जो अमीनो एसिड का एक पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करते हैं। प्रोटीन प्राप्त करने का एक और बढ़िया तरीका है नट्स खाना। नट्स में उच्च मात्रा में ऊर्जा होती है और ये स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत हैं।

Canned tuna – डिब्बाबंद ट्यूना:
टूना एक बहुत ही सस्ता प्रोटीन स्रोत है जो वसा और कार्बोहाइड्रेट में कम है और इसमें प्रति 100 ग्राम में 30 ग्राम तक प्रोटीन हो सकता है। इसमें सेलेनियम, बी विटामिन, फास्फोरस और थोड़ी मात्रा में पारा भी होता है। आप यू.एस. में डिब्बाबंद टूना को कम से कम 70 सेंट प्रति कैन में खरीद सकते हैं। यह आपके आहार में प्रोटीन प्राप्त करने का एक सस्ता और आसान तरीका है।

डिब्बाबंद टूना भी थोक आहार के लिए एक सस्ता विकल्प है। वॉलमार्ट में 88 सेंट से कम में ट्यूना का चार औंस कैन खरीदा जा सकता है। इस प्रकार की मछली में भरपूर मात्रा में स्वस्थ वसा भी होती है जो आपको भरा हुआ रखेगी।

Brown rice – भूरे रंग के चावल:
जब आप बजट पर हों, तो थोक करना एक स्मार्ट कदम हो सकता है। ब्राउन राइस बेहद सस्ता और बहुत पौष्टिक होता है, इसलिए इसे बढ़ाने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है। ब्राउन राइस भी बहुत बहुमुखी है – आप इसे अपने भोजन की योजना को विशिष्ट बनाने के लिए कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। इसे एशियाई किराना स्टोर पर 20 डॉलर प्रति बैग से कम में थोक में खरीदा जा सकता है, और 15-पौंड बैग आपको कम से कम आधे साल तक चलेगा!

Beans – फलियाँ:
बीन्स पौधे आधारित प्रोटीन और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। एक कप पकी हुई ब्लैक बीन्स में लगभग सात ग्राम प्रोटीन और केवल 130 कैलोरी होती है। बीन्स सस्ती और बहुमुखी हैं और विभिन्न तरीकों से उपयोग की जा सकती हैं। एक बढ़िया उदाहरण प्री-वर्कआउट स्नैक या वर्कआउट के बाद के भोजन को भरना है।

आप बीन और चावल का सूप एक साथ पकाकर बना सकते हैं। बीन्स को 30 सेकंड में पकाने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करें, फिर बीजों को मिलाएँ और सूप में मिलाएँ। फिर आप इसे गर्म या कमरे के तापमान पर परोस सकते हैं।

Spices and herbs – मसाले और जड़ी बूटी:
किसी व्यंजन के स्वाद को बदलने का एक तरीका यह है कि इस्तेमाल किए गए मसालों और जड़ी-बूटियों को बदल दिया जाए। जबकि आपके पास एक पसंदीदा व्यंजन हो सकता है, आप इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए सीज़निंग बदल सकते हैं। सीज़निंग बदलने के अलावा, आप अपने भोजन को पकाने के लिए जड़ी-बूटियाँ भी मिला सकते हैं।

Smoothies – स्मूदी:
भोजन को बदलने के लिए स्मूदी एक शानदार तरीका है। वे फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और स्वाद से समझौता किए बिना वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, बहुत अधिक स्मूदी का सेवन करने के कुछ जोखिम भी हैं। इन्हें बहुत ज्यादा पीने से आपकी कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

आप अकेले स्मूदी डाइट पर अपना वजन कम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आपको मिलने वाले पोषक तत्वों की मात्रा को अधिकतम करने के लिए नियमित व्यायाम आहार के साथ अपने स्मूदी आहार को जोड़ना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, स्मूदी में उच्च आहार में प्रोटीन और वसा की कमी होती है। इनके बिना, आप महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी का अनुभव कर सकते हैं।

Adding more weight to your workout – अपने कसरत में अधिक वजन जोड़ना:
यदि आप कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करते हैं तो सस्ते थोक आहार योजना पर अपने कसरत में अधिक वजन जोड़ना मुश्किल नहीं है। यह सुनिश्चित करके शुरू करें कि आपका भोजन संतुलित है। अतिरिक्त शर्करा पर अधिक भार न डालें, जो आपको बहुत अधिक कैलोरी देती हैं लेकिन बहुत कम पोषक तत्व देती हैं। कैंडी, डोनट्स और आइसक्रीम इन उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं। इसके अलावा, गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें, जो सूजन और बीमारी को बढ़ावा देते हैं। इसके बजाय, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स और क्रूस वाली सब्जियों का सेवन करें। खूब पानी पीना भी एक अच्छा विचार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *